अमेरिकी युद्धपोत ने रोकी इजरायल में बड़ी तबाही , क्रूज मिसाइलों के साथ ही सैकड़ो ड्रोन को मार गिराया

Spread the love

हमास और इजरायल के बीच 13 मे दिन भी संघर्ष जारी है । वही इजरायल ने गाजापट्टी की चौतरफा घेराबंदी कर दी है और अब अंदर प्रवेश कर हमास के लड़ाकों को तलाशने में जुटी है । वही हमास के पक्ष में लेबनान समर्थित हिजबुल्लाह की ओर से भी इजरायल पर हमला किए जाने की खबर है । वही अमेरिकी नौसेना के युद्धपोत इजरायल में बड़ी तबाही रोकने की कोशिशों में जुटा है ।

अमेरिकी नौसेना के युद्धपोत कृत कार्रवाई की वजह से हमास और हिजबुल्लाह को मुंह की खानी पड़ रही है । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार को अमेरिकी युद्धपोत ने यमन के हौथी विद्रोहियों की क्रूज मिसाइलों और सैकड़ो ड्रोन को मार गिराया है ।

गुरुवार को पेंटागन ने इस मामले को लेकर जानकारी दी है कि यमन के हौथी विद्रोहियों की तरफ से क्रूज मिसाइलों और ड्रोन को लांच किया गया था । जिसे अमेरिकी नौसेना के युद्धपोत ने तुरंत रोक दिया । ये संभावित रूप से इजरायल को निशाना साध रहे थे । पेंटागन के प्रवक्ता जनरल पैट्रिक राइडर के मुताबिक USS कार्नी उतरी लाल सागर में काम कर रहा है । उसने हौथी विद्रोहियों द्वारा लांच किए गए तीन लैंड अटैक क्रूज मिसाइलें और कई ड्रोन को रोक दिया है ।

आगे उन्होंने यह भी कहा कि यह कार्रवाई एंटीग्रेटेड वायु और रक्षा आर्किटेक्चर का प्रदर्शन थी , जिसे हमने मध्य पूर्व में बनाया है और हम इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में अपने सहयोगियों और हमारे हितों के रक्षा के उपयोग करने के लिए तैयार है । अमेरिकी बलो से जुड़ा कोई भी जवान हताहत नही हुआ है और न ही किसी नागरिक की जान गई है । ये मिसाइलें अमन के अंदर से लांच की गई थी और लाल सागर के साथ उत्तर की तरफ संभवतः इजरायल को निशाना बनाकर की जा रही थी ।

यहां बताते चले कि यह मामला ऐसे समय मे सामने आया है जब हमास – इजरायल के बीच युद्ध से क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया है । गाजापट्टी पर इजरायल की तरफ से लगातार बमबाजी की जा रही है। वही तटीय क्षेत्र में भूमि पर कब्जे की आशंका के मद्देनजर व्यापक संघर्ष की कायसबाजी रफ्तार पकड़ ली है ।
इससे पहले बुधवार को राइडर ने उल्लेख किया था कि दक्षिण – पूर्वी सीरिया में एट – तन्फ गैरिसन पर तैनात अमेरिकी सेना पर 02 ड्रोन से हमला किया गया था । इस दौरान एक ड्रोन को मार गिराया गया था । वही दूसरे ड्रोन ने सुविधा केंद्र पर हमला किया । जिसमे सुरक्षा बलों को हल्की चोटे आई ।

Please follow and like us: